प्रसन्नता एक बहुत बड़ा खजाना है | छोटा लेख

राकेश सिंह कुशवाह द्वारा लिखित

प्रसन्नता एक बहुत बड़ा खजाना है | राकेश सिंह कुशवाह का लेख | प्रसन्नता पर छोटा लेख

संक्षिप्त परिचय: दोस्तों यह प्रसन्नता के ऊपर एक छोटा सा लेख , लेकिन बहुत बड़ी बात बहुत कम शब्दों में कहना चाहता हूं !

अगर आप समझ गए  तो मेरा लिखना सार्थक हो जाएगा ,मेरी इष्ट देव से प्रार्थना है कि मेरी यह बातें आपके लिए “गागर में सागर “की तरह उपयोगी हो, मित्रों मैं कहना चाहता था कि आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में प्रसन्नता एक बहुत बड़ा खजाना है ! शारीरिक ना हो लेकिन मानसिक रूप से यह हमें बहुत बड़ा लाभ देता है ,प्रसन्न रहने वाले व्यक्ति के संपर्क में बहुत अधिक व्यक्ति रहते हैं क्योंकि वह हमेशा  प्रसन्न रहता है और यही उसकी एक बहुत बड़ी शक्ति होती है ,जिससे वह अपने परिवार ,दोस्तों, रिश्तेदारों और सामाजिक जीवन के अनेकों लोगों के बीच अपना वर्चस्व स्थापित करता है ,हम स्वयं प्रसन्न रहकर कई बीमारियों से छुटकारा पा  लेते हैं इसलिए हमेशा प्रसन्न एवं हंसमुख प्रवृत्ति का मिजाज रखना चाहिए, जिससे आप लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बने रहेंगे ,मैं यह नहीं कहता आप अपने कर्म से पीछे हट जाए एवं तरक्की ना करें ,मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि तनाव में रहना कहां तक सही है !आप विकास करें जरूर करें ! लेकिन अपने मन के ऊपर बोझ ना बनने दें। हमें अपनी जरूरतों के अनुसार अपनी उन्नति के रास्ते पर बढ़ते रहना चाहिए, लेकिन विकास के नाम पर अपने मन को  बोझिल ना बनाएं । प्रसन्न मन का स्वभाव बनाने के लिए अच्छी किताबों  को पढ़े । अच्छे व्यक्तित्व वाले व्यक्तियों के पास अधिक रहे अपने परिवार के साथ समय बिताएं । मित्रों के साथ हमेशा हंसते हुए बातचीत करें जिससे उनकी प्रतिक्रिया भी आपको उसी रूप में मिलेगी ,जिससे दोनों लोगों को लाभ मिलेगा और बात करते हुए आपका समय कब गुजर गया पता ही नहीं चलेगा। कहते हैं  प्रसन्न रहने वाले व्यक्ति के अंदर ईश्वर का निवास होता है । दोस्तों ईश्वर तो हर जगह मौजूद हैं लेकिन जो  प्रसन्न  रहता है वह  कई लोगों को  प्रसन्न भी करता है और जो दूसरों को प्रसन्न करता है उसे ईश्वर का स्थान प्राप्त हो जाता है !

कोशिश यही करें – हंसते रहो हंसाते रहो । दोस्तों जब हम किसी डिप्रेशन में बैठे हुए व्यक्ति के पास चले जाते हैं और उससे कुछ चर्चा  करते हैं तो वह व्यक्ति हमें देख कर हमारी बातें सुनकर उसकी तकलीफों को धीरे-धीरे  भूलने लगता है। क्योंकि वह हमारी बातों को जब सुनता है तो उसे हमारे मुख पर किसी प्रकार का तनाव नहीं दिखाई देता, वह स्वयं भी अपनी प्रतिक्रियाएं परिवर्तित करने लगता है । कहते हैं ना, संगति का असर हो ही जाता है, थोड़ा ही सही, लेकिन होता जरूर है। जिस तरह से स्वाति नक्षत्र की बूंदें सर्प के मुंह में गिरने पर जहर बन जाती हैं, केल पर गिरने पर कपूर बन जाती है, और वही बूंद शिप  में गिरने पर मोती बन जाती है, ठीक उसी प्रकार आपका प्रसन्न व्यक्तित्व दूसरों के लिए मोती  की तरह बन जाता है! इसलिए सभी मोती बनने की कोशिश करें, हमेशा प्रसन्न रहें और अपना विकास करते रहें। आप अपनी मंजिल को अवश्य पा लेंगे। धीरे-धीरे  अपने इष्ट देव का नाम लेकर यह संकल्प लें की प्रसन्नता एक बहुत बड़ा खजाना है  जिसे हमें पाकर रहना है।

जय श्री राम मित्रों हंसते रहिए हंसाते रहिए ।

राकेश सिंह कुशवाह
गंधर्वपुरी, जिला देवास, मध्य प्रदेश


कैसा लगा आपको यह प्रसन्नता के ऊपर छोटा लेख ? कॉमेंट कर के ज़रूर बताएँ और लेखक को भी प्रोत्साहित करें।


प्रसन्नता के ऊपर लिखे गए इस छोटे लेख के लेखक राकेश कुशवाह के बारे में जानने के लिए यहाँ पढ़े ।


पढ़िए बेढब बनारसी की व्यंगआत्मक रचनाएँ :

  • हुक्का पानी: तम्बाकू और भारत में उसके सेवन पर एक हास्य व्यंग्य।
  • अफवाह: क्यों लोग सच्चाई से ज़्यादा अफवाह में विश्वास कर लेते हैं? समाज में अफ़वाहों के बढ़ते चलन पर एक हास्य व्यंग्य। यह व्यंग्य आज भी उतना ही सटीक है जितना पहले हुआ करता होगा।
  • बद अच्छा बदनाम बुरा: आजकल ज़माना ऐसा है कि इसमें बुरा होना बुरी बात नहीं हैं परंतु बदनाम नहीं होना चाहिए, पढ़िए इसी पर एक हास्य व्यंग्य।
  • बुरे फंसे : मीटिंग में: लेखक बहुत जतन के बाद भी एक मीटिंग में से नहीं निकल पाते। बहुत देर होने के बाद भी उन्हें रुकना पड़ता है। जानिए क्यूँ?

अगर आप भी कहानियाँ या कविताएँ लिखते हैं और बतौर लेखक आगे बढ़ना चाहते हैं तो हमसे ज़रूर सम्पर्क करें storiesdilse@gmail.com पर। आप हमें अपनी रचनाएँ यहाँ भी भेज सकते हैं: https://storiesdilse.in/submit-your-stories-poems/


PC: Zhuo Cheng you

 900 total views

Share on:

2 thoughts on “

प्रसन्नता एक बहुत बड़ा खजाना है | छोटा लेख

राकेश सिंह कुशवाह द्वारा लिखित

  1. हम तो प्रसन्न रह सकते हे पर सब को प्रसन्न करने में खुद प्रसन्न नही हो सकते

  2. Excellent thoughts about happiness which we sometimes forget.
    Keep writing and reminding people about the benefits of happiness.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *